News Times 7
टॉप न्यूज़बिजनेस

शेयर बाजार में आयी गिरावट,बड़े सोने-चांदी के दाम

करीब तीन महीने तक उतार-चढ़ाव के बाद पिछले 5 दिन से लगातार में सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. सोमवार को जहां भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली, वहीं सोने की कीमतों में तेज उछाल दर्ज की गई. लगातार 5वें दिन भारतीय रिटेल मार्केट में हाजिर सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली.

राजधानी दिल्ली की बात करें तो सोमवार को यहां सोने का भाव 496 रुपये बढ़कर 50,297 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. जबकि मुंबई के रिटेल मार्केट में सोने की कीमतों में प्रति 10 ग्राम 200 रुपये की तेजी आई और इसकी कीमत 50.308 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.सोने के मुकाबले चांदी की कीमतों में ज्यादा तेजी देखी जा रही है. सोमवार को दिल्ली में चांदी की कीमत 2,249 रुपये बढ़कर 69,477 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. वहीं मुंबई में चांदी की कीमतों में 673 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई और 67,192 रुपये हो गई. 

Advertisement

जानकारों की मानें तो यूरोप में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और ब्रिटेन में कोविड के नए स्ट्रेन का पता चलने सोने-चांदी में तेज उछाल देखी जा रही है. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने के कारण भी सोने-चांदी के दाम बढ़े हैं. सोमवार को कॉमेक्स पर गोल्ड 1900 डॉलर के पार निकल गया है. जिससे MCX पर सोना 51,000 रुपये की ओर बढ़ गया है. MCX पर चांदी 70,500 रुपये के पार निकल गई है. अमेरिका में राहत पैकेज पर सहमति बनने से भी सोने-चांदी को सपोर्ट मिल रहा है.

दरअसल, मार्च से अगस्त तक सोने की कीमतों में एकतरफा रैली देखने को मिली थी. लेकिन जैसे ही कोरोना वैक्सीन की खबरें आईं, सोने की चमक फीकी पड़ने लगी. नवंबर महीने में सोने में चार साल की सबसे बड़ी मासिक गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन अब एक बार फिर सोने में तेजी देखने को मिल रही है.  गोल्‍ड ने इस साल अगस्त में रिकॉर्ड हाई बनाया था, सोने का भाव 7 अगस्‍त को 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम था. जहां से सोने का भाव 10 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है. वहीं, चांदी का भाव 10 अगस्‍त को 78,256 रुपये प्रति किग्रा था. लंबी अवधि के लिए सोना हमेशा निवेश के बेहतर विकल्प रहा है. असल में जब-जब दुनिया में आर्थिक संकट गहराया है, सोने ने अपनी चमक बिखेरी है. लोग सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने-चांदी को चुनते हैं. कीमत में बढ़ोतरी के साथ-साथ सोने में निवेश का दायरा बढ़ता जा रहा है. लोग फिजिकली गोल्ड खरीदने के बजाय डिजिटल माध्यम से सोने में निवेश को तरजीह दे रहे हैं.

गौरतलब है कि एकतरफा रैली के बाद सोमवार को शेयर बाजार में अचानक भूचाल आ गया. सोमवार को कारोबार की शुरुआत हल्की गिरावट के साथ हुई. लेकिन धीरे-धीरे बाजार पर गिरावट हावी हो गया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1406 अंक टूटकर 45,553.96 पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी 432.15 अंक टूटकर 13,328.40 पर बंद हुआ. बैंक निफ्टी 1258 अंक गिरकर 29,456 पर बंद हुआ.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नारदा स्टिंग घोटाले में ईडी की कार्रवाई से बिफरे बंगाल विधानसभा अध्यक्ष ,नोटिस जारी कर पूछा

News Times 7

आपके आधार कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल ,भूलकर भी न करे ये गलती

News Times 7

बिहार के आरा स्टेशन के पास AC बोगी में सफर कर रहे असम के कारोबारी का एक करोड़ का सोना गायब

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़