News Times 7
बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़ रोजगार

PM मोदी ने लॉन्च की ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’, पैदा होंगी 55 लाख नौकरियां

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज आत्मनिर्भर भारत  के तहत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को डिजिटल रूप से लॉन्च कर दिया है। बता दें कि इस योजना के तहत सरकार 2020 से लेकर साल 2025 की अवधि के दौरान 20050 करोड़ रुपए खर्च करेगी। ये केंद्र सरकार द्वारा मत्स्य क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इसके साथ ही पीएम मोदी देश को एक और कृषि संबंधित योजना का तोहफा देते हुए ई-गोपाला ऐप  की भी शुरुआत करेंगे।

Prime Minister Narendra Modi to digitally launch the Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत की। इस दौरान कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री और मत्स्य, पशुपालन और डेयरी के साथ बिहार के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहे। देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के केंद्रित और सतत विकास के लिए एक प्रमुख योजना है। इसमें अंतर्देशीय मत्स्य पालन, मरीन और एक्वाकल्चर में लाभार्थी-उन्मुख गतिविधियों के लिए लगभग 12,340 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। सरकार के मुताबिक इस स्कीम से देश में लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Advertisement

Advertisement

सरकार की इस प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लाभ देश के 55 लाख लोगों को मिलने वाला है। इस योजना से देश भर में मत्स्य पालन को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार बिहार के सीतामढ़ी में Fish Brood Bank और किशनगंज में Aquatic Disease Referral Laboratory की भी शुरुआत करेंगे। इस योजना की मदद से सरकार का लक्ष्य देश में साल 2024-25 में मछली के उत्पादन को लगभग 70 लाख टन तक बढ़ाने का है। वहीं सरकार इस योजना की मदद से 1 लाख करोड़ रुपए की कमाई का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस योजना की मदद से अगले 5 साल में 70 लाख टन का अतिरिक्त मछली उत्पादन होगा।

Advertisement

Related posts

लंबे रिलेशनशिप में रहने के बाद भी नहीं की सलमान ने शादी- अपने सबसे ख़ास रिश्ते का किया खुलासा

News Times 7

बंगाल में छिड़ी वर्दी पर विवाद ,ममता ने कहा, प्रतीक चिह्न पश्चिम बंगाल से संबंधित है न कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से जानिये क्या है मामला

News Times 7

67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का वितरण ,कंगना रनौत, मनोज बाजपेयी, धनुष को पुरस्‍कार, रजन‍ीकांत को फाल्के सम्‍मान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़