News Times 7
क्राइम बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

NCB न कर ले गिरफ्तार इसीलिए रिया को तलब करने में CBI ने दिखाई तेजी?

हर एजेंसी जिसे केस मिलता है वो चाहती है कि वो उसे पहले सॉल्व करे. क्रेडिट ले और बीच में दूसरी एजेंसी ना आए. तो हैं सारी सेंट्रल एजेंसी, अलग-अलग काम बंटा हुआ है लेकिन इनके बीच में कहीं न कहीं कुछ न कुछ अनबन भी रहती है.

 

अभी तक सीबीआई ने रिया को पूछताछ के लिए समन नहीं भेजा है

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में जांच की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है और इसी क्रम में शुक्रवार को सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती को समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया है. हालांकि सीबीआई केे र‍िया को पूछताछ के ल‍िए बुलाने की खबर किसी को नहीं थी. आज तक के सीनियर जर्नलिस्ट शम्स ताहिर खान ने  बताया कि CBI एक हफ्ते से तैयारी कर रही थी लेकिन अचानक सीबीआई नेे जो तेजी द‍िखाई उसके पीछे एक वजह भी हो सकती है.

Advertisement

उन्होंने बताया, “कल शाम को ही नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो की टीम दिल्ली से मुंबई पहुंचती है. बहुत तेजी से तैयारी हुई. FIR भी दर्ज कर लिया गया. अब यहां पर तीन-तीन सेंट्रल एजेंसी एक साथ जांच कर रही हैं. ED कल भी लगी हुई थी. CBI है ही. NCB आ गई है. एक तो सीबीआई के सवाल जवाबों से पहले ही आज तक पर इंटरव्यू हो चुका था. अब NCB की टीम आ गई है और कहीं ऐसा ना हो कि CBI से पहले NCB समन भेज दे और वो बुलाकर पूछताछ करने लगे. और पूछताछ के बाद अगर गलती से गिरफ्तार कर ले NCB तो फिर CBI की पूछताछ रह जाएगी, उनको कोर्ट तक जाना पड़ेगा.”

शोविक को पूछताछ के लिए बुलाया 

उन्होंने बताया, “तो ये सारी चीजें एक दूसरे से मिली हुई थीं और यही वजह है कि सीबीआई ने कल आनन फानन में शोविक को बुलाया पहले और फिर आज रिया चक्रवर्ती को ताकि NCB से पहले वो उसे ग्रिल कर सके और पूछताछ कर सके. देखिए ऐसे कई केस हैं जहां पर एजेंसी एक दूसरे से ही लड़ जाती हैं. जैसे ED का CBI के साथ अच्छा रिलेशन नहीं है कई बार इन्होंने एक दूसरे के खिलाफ गृह मंत्रालय में शिकायत की है. उसी तरह NCB का है.”

Advertisement

केस को सॉल्व करने की जल्दी में तीनों एजेंसी 

शम्स ने बताया कि क्योंकि हर एजेंसी जिसे केस मिलता है वो चाहती है कि वो उसे पहले सॉल्व करे. क्रेड‍िट ले और बीच में दूसरी एजेंसी ना आए. तो हैं सारी सेंट्रल एजेंसी, अलग-अलग काम बंटा हुआ है लेकिन इनके बीच में कहीं न कहीं कुछ न कुछ अनबन भी रहती है. हर एजेंसी चाहती है कि उससे पहले वो अपनी कार्रवाई करे.

अगर आप टाइमलाइन देखें तो उस हिसाब से पहले NCB पहुंचती है और उसके बाद फटाफट सीबीआई समन भेजकर रिया चक्रवर्ती को बुला लिया जाता है पूछताछ के लिए. शोविक से कल ही पूछताछ हो चुकी है. अब रिया चक्रवर्ती की बारी 8 दिन के बाद आई है लेकिन मेरी जो जानकारी है वो ये कि सीबीआई ने एक लंबी चौड़ी सवालों की लिस्ट तैयार की है. ये वो सवाल हैं जो सुशांत के पूरे स्टाफ से पूछताछ करने के बाद फिर कल शोविक चक्रवर्ती से पूछताछ हुई. बैंक के फाइनेंशियल एंगल देखा गया. उसके बाद ये सवालों की फेहरिस्त तैयार की गई है.

Advertisement

रिया से लंबी चल सकती है पूछताछ 

रिया चक्रवर्ती से ये पूछताछ कितनी लंबी चलेगी ये कहना मुश्किल है. लेकिन ये कहा जा सकता है कि काफी वक्त देना पड़ेगा रिया चक्रवर्ती को. इसी डीआरडीओ ऑफिस में जिसमें वह मौजूद हैं और पूछताछ का सिलसिला शुरू हो चुका है. आपने देखा होगा कि तमाम स्टाफ के साथ पूरे दिन पूछताछ चली है जबकि वो सारे विटनेस थे. ये पहली मुख्य आरोपी हैं. तो एक आरोपी के साथ पूछताछ जो होगी वो लंबी चलेगी. कब तक चलेगी नहीं कहा जा सकता है लेकिन सवालों की एक लंबी फेहरिस्त है.

आसान नहीं होगा केस साबित करना

Advertisement

आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज है अभी तक. सीबीआई हालांकि तमाम एंगल्स से पूछताछ कर रही है. और उस धारा में गिरफ्तारी के लिए पहले आपको पुख्ता सबूत चाहिए. आपको वो लिंक चाहिए. कि उस खुदखुशी से आपका क्या रिश्ता है. जिसकी वजह से सामने वाले ने खुदखुशी की है. तो उन सारे सुबूतों को पहले इकट्ठा करने पड़ेगा. इसीलिए इस तरह के मामलों में कनविक्शन रेट भी कम है. प्रूफ करना भी सबसे मुश्किल काम होता है. सीबीआई पहले होम वर्क कर रही थी अब उन्होंने तैयारी की है.

Advertisement

Related posts

दिल्ली के 72 लाख लोगो के राशन की योजना पर मोदी सरकार का ग्रहण, केंद्र सरकार ने लगायी योजना पर रोक

News Times 7

किसानों की अनदेखी कर आत्मनिर्भर भारत का सपना बेमानी

News Times 7

56 साल बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे संबोधित

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़