News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

जारी है किसानों के साथ सरकार की मंथन ,आंदोलन में जान गंवाने वालों के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया

कृषि क़ानून के खिलाफ सरकार और किसान जब आमने-सामने सामने आए तो उम्मीदें हुई थी शायद बात बने, लेकिन 40 दिन से     किसी भी प्रकार की बात बनते नजर नहीं आई , लेकिन आज आठवें राउंड की बातचीत में अपने दो शर्तों पर किसान सरकार से बात मनवाने पर अडीग हैं हालांकि किसान नेताओं का कहना है कि हम अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे और सरकार इस कानून को खत्म करें तभी यह आंदोलन खत्म होगा !

 दिल्ली के विज्ञान भवन में किसानों की सरकार के साथ 8वें राउंड की बातचीत चल रही है। मीटिंग में सरकार की तरफ से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश मौजूद हैं। इस दौरान उन्होंने 2 मिनट का मौन रखकर आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि दी।

Farmers Protest| 8वें दौर की बातचीत: जान गंवाने वाले किसानों के लिए रखा गया मौन, Farmers Centre Meeting Union Minister two-minute silence for farmers who died in protest

Advertisement

न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक किसानों को समझाने के लिए सरकार कानूनों के हर क्लॉज पर चर्चा कर सकती है। मीटिंग में जाने से पहले कृषि मंत्री ने कहा कि आज पॉजिटिव सॉल्यूशन की उम्मीद है। वहीं किसान संगठनों ने कहा है सरकार ने मांगें नहीं मानी तो प्रदर्शन तेज किया जाएगा।

अपडेट्स

  • ऑल इंडिया किसान सभा के महासचिव हन्नान मोला ने कहा, ‘यह सरकार पर है कि वह किसानों की समस्याओं का हल निकालना चाहती है या फिर उनके खिलाफ साजिश कर उनके संघर्ष को कमजोर करना चाहती है। हमें उम्मीद है कि सरकार मानवीय सोच रखेगी।’
  • भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, ‘आंदोलन के दौरान अब तक 60 किसानों की जान चा चुकी। हर 16 घंटे में एक किसान मर रहा है। सरकार की जवाबदेही बनती है।’
  • किसान आंदोलन के समर्थन में पंजाब और हरियाणा में रिलायंस जियो के टावरों और ऑफिसों में पिछले दिनों काफी तोड़फोड़ हुई थी। ऐसे में रिलायंस ने सोमवार को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी लगाई। कंपनी ने कहा कि सरकार को तुरंत दखल देकर गुंडागर्दी रोकनी चाहिए।
  • किसान मजदूर संघर्ष समिति, पंजाब के जॉइंट सेक्रेटरी सुखविंदर सिंह ने कहा है कि कृषि कानूनों को वापस लेने और MSP की गारंटी की मांगें पूरी नहीं हुईं तो 6 जनवरी को भी ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे।किसान संघों और सरकार के बीच आठवें दौर की वार्ता जारी, जान गंवाने वाले किसानों के लिए रखा गया दो मिनट का मौन

30 दिसंबर की मीटिंग में 2 मुद्दों पर सहमति बनी थी
1. पराली जलाने पर केस दर्ज नहीं होंगे: अभी 1.करोड़ रुपए जुर्माना और 5 साल की कैद का प्रोविजन है। सरकार इसे हटाने को राजी हुई।
2. बिजली अधिनियम में बदलाव नहीं: किसानों को आशंका है कि इस कानून से बिजली सब्सिडी बंद होगी। अब यह कानून नहीं बनेगा।

Advertisement

…इसलिए किसानों की उम्मीद बढ़ी और रुख नरम हुआ
2 मुद्दों पर सहमति बनने के बाद किसानों के रुख में नरमी दिखी और उन्होंने 31 दिसंबर को होने वाली ट्रैक्टर रैली को टाल दिया। आज इन 2 अहम मुद्दों पर बातचीत होगी।

Advertisement

Related posts

कोरोना के नए रूप से महाराष्ट्र सरकार अलर्ट ,लगेगा नाइट कर्फ्यू ,अन्य राज्यभी अलर्ट मोड पर

News Times 7

3700 करोड़ के बैंक फ्रॉड में 11राज्यों के100 ठिकानों पर छापे

News Times 7

लोकसभा में सोनिया गांधी बोली- फेसबुक-ट्विटर जैसी कंपनियां खास नेताओं और पार्ट‍ियों को पहुंचा रहीं फायदा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़