News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

भारत जोड़ो यात्रा: में राम के नाम पर राजनीती शुरू,राहुल गांधी ने बताई ‘जय सियाराम’ की फिलॉसफी

आगर मालवा. भारत जोड़ो यात्रा के तहत मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में पहुंचे राहुल गांधी की जय श्री राम फिलॉसफी (Jai Shri Ram Philosophy) सामने आई है. राहुल गांधी ने आगर मालवा में मंच से राम के 3 नारों का मतलब समझाया. राहुल गांधी ने इस दौरान आरएसएस और बीजेपी पर भी जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि पहला नारा है ‘हे राम’. भगवान राम वे तपस्वी थे जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी तपस्या में लगा दी. राहुल बोले कि यात्रा में एक पंडित जी ने उनसे कहा कि गांधीजी हे राम कहते थे.

राहुल गांधी ने कहा कि राम जीने का तरीका था. भगवान राम एक व्यक्ति नहीं थे. वह जीने का एक तरीका था. दूसरा नारा ‘जय सिया राम’ है. जय सिया राम का मतलब सीता और राम एक ही हैं. इसलिए नारा है जय सियाराम. राम सीता के लिए लड़े थे. बकौल राहुल जब हम जय सियाराम कहते हैं तो हम सीता जी को याद करते हैं. राहुल ने कहा कि समाज में सीता की जगह होनी चाहिए. सब उनका आदर करते हैं. जय सियाराम जय-जय सीता राम.

राहुल बोले तीसरा नारा है ‘जय श्री राम’. उसमें हम भगवान राम की जय करते हैं. बीजेपी के लोग जय श्री राम कहते हैं लेकिन कभी जय सियाराम नहीं कहते और हे राम क्यों नहीं कहते. राहुल ने आरोप लगाया कि आरएसएस और बीजेपी के लोग जिस भावना से राम ने अपनी जिंदगी जी उस भावना से अपनी जिंदगी नहीं जीते. राम ने किसी के साथ अन्याय नहीं किया. राम ने समाज को जोड़ने का काम किया. राम ने सबको इज्जत दी. भगवान राम ने किसानों की, मजदूरों की और व्यापारियों की सबकी मदद की.

Advertisement

राहुल बोले बीजेपी वाले इसलिए जय सियाराम नहीं कहते
राहुल गांधी ने आगे कहा कि बीजेपी वाले जय सियाराम और जय सीताराम नहीं कर सकते क्योंकि उनके संगठन में महिला नहीं है तो वह जय सियाराम का संगठन ही नहीं है. क्योंकि उनके संगठन में महिला तो रह ही नहीं सकती. सीता तो रह नहीं सकती. सीता को तो बाहर कर दिया यह बहुत गहरी बात है.

Advertisement

Related posts

बिहार ,झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल और उत्तराखंड में सितम ढाएगी ठंड, कुछ जगहों पर बारिश के अनुमान

News Times 7

तेजस्वी और तेजप्रताप के भाग्य का फैसला जनता के मतदान से आज, साथ ही 10राज्यो मे उपचुनाव

News Times 7

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की टी20 टीम का हुआ ऐलान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़