News Times 7
नौकरीबड़ी-खबर

सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सेवा परीक्षा में केंद्र कोआयु सीमा पर एक बार फिर से राहत देने का विचार करने को कहा

यूपीएससी सिविल सेवा अभ्यर्थियों के लिए यह सूचना बेहद लाभप्रद हो सकती है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र से कहा है कि यूपीएससी सिविल अभ्यर्थियों को आयु सीमा में एक बार राहत जरूर दी जाए ,जो कोरोना को लेकर प्रभावित हुए थे और जिन्होंने अंतिम प्रयास वर्ष 2020 में की किए थे और परीक्षा में नहीं बैठ पाए,Image result for सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सेवा परीक्षा में केंद्र कोआयु सीमा पर एक बार फिर से राहत देने का विचार करने को कहा

इससे पहले केंद्र ने पांच फरवरी को उच्चतम न्यायालय से कहा था कि वह ऐसे यूपीएससी सिविल सेवा अभ्यर्थियों को एक बार की राहत के तौर पर अतिरिक्त मौका देने पर सहमत है, जो कोविड-19 महामारी के बीच 2020 की परीक्षा में अपने अंतिम प्रयास में शामिल हुए थे और उनकी आयु सीमा समाप्त नहीं हुई है।

उन्होंने कहा था कि राहत खासतौर पर केवल सिविल सेवा परीक्षा-2021 (सीएसई) के लिए ऐसे अभ्यर्थियों तक ही सीमित रहेगी जोकि सीएसई-2020 में अपने अंतिम प्रयास में शामिल हुए थे और सीएसई-2021 में बैठने के लिए जिनकी आयु समाप्त नहीं हुई है। ऐसे अभ्यर्थियों को एक और बार परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। Image result for सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सेवा परीक्षा में केंद्र कोआयु सीमा पर एक बार फिर से राहत देने का विचार करने को कहा

Advertisement

सोमवार को सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर और न्यायमूर्ति दिनेश महेश्वरी की पीठ के समक्ष याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि आयु सीमा संबंधी शर्त को लेकर दिक्कत है क्योंकि इसके चलते खासतौर पर सबसे अधिक प्रभावित ऐसे अभ्यर्थी होंगे जोकि दिव्यांग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं।

पीठ ने पाया कि महामारी के चलते असाधारण परिस्थिति थी और अधिकारियों को कठोर रुख नहीं अपनाना चाहिए।

केंद्र की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने पीठ से कहा कि हम कठोर नहीं हैं। जब इस अदालत ने हमें सुझाव दिया, तब हमने राहत प्रदान की।

Advertisement

पीठ द्वारा आयु सीमा में एक बार की राहत प्रदान करने के बारे में कहा गया। इस पर राजू ने पीठ से कहा कि यह संभव नहीं हो सकता है लेकिन वह अधिकारियों से चर्चा करने के बाद अदालत को सूचित करेंगे।

केंद्र द्वारा पांच फरवरी को दाखिल दस्तावेज में कहा गया था कि सीएसई-2021 के दौरान ऐसे अभ्यर्थियों को राहत प्रदान नहीं की जाएगी, जिनका अंतिम प्रयास समाप्त नहीं हुआ है अथवा ऐसे उम्मीदवार जोकि विभिन्न श्रेणियों में निर्धारित आयु सीमा को पार कर चुके हैं। इसके अलावा, अन्य कारणों से परीक्षा में शामिल होने के लिये अयोग्य अभ्यर्थियों को भी सीएसई-2021 में राहत नहीं मिलेगी।Image result for सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सेवा परीक्षा में केंद्र कोआयु सीमा पर एक बार फिर से राहत देने का विचार करने को कहा

केंद्र ने पीठ से यह भी कहा कि यह राहत केवल एक बार के अवसर के तौर पर सीएसई-2021 के लिए ही लागू रहेगी और इसे मिसाल के तौर पर नहीं देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस राहत को आधार बनाकर किसी तरह के निहित अधिकार का दावा पेश नहीं किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मोदी सरनेम’ केस मे गुजरात हाईकोर्ट ने राहुल गांधी को दिया झटका ,जानिए क्या?

News Times 7

AAP को भाजपा का अल्टीमेटम, झुग्गी निवासियों को खाली फ्लैटों में शिफ्ट करें वरना हम करेंगे

News Times 7

भोजपुर जिला फुटबॉल संघ के तत्वधान में जिला फुटबॉल लीग चैंपियनशिप का हुआ शुभारंभ

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़