News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन का रोड टैक्स रजिस्ट्रेशन फिस किया माफ

दिल्ली को विश्व में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने और प्रदूषण कम करने की कवायद केजरीवाल सरकार ने तेज कर दी है। इसी के चलते रोड टैक्स माफ करने के बाद अब दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर पंजीकरण शुल्क भी माफ कर दिया है।

 

गौरतलब है कि परिवहन विभाग ने अधिसूचना जारी कर इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स माफ करने का आदेश जारी कर दिया था। साथ ही पंजीकरण शुल्क माफ करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। अधिसूचना के मुताबिक, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रोड टैक्स में पूरी छूट मिलेगी और पंजीकरण शुल्क भी नहीं लगेगा।
पंजीकरण शुल्क माफ करने के लिए लोगों से सुझाव मांगे गए थे जिसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलने से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ई-वाहन पॉलिसी की घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स (सड़क कर) माफ करने का वादा किया था, जिसे पूरा कर दिया गया है। अधिसूचना जारी कर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क माफ कर दिया गया है।

2024 तक 25 फीसदी ई-वाहन चलाने की योजना
प्रदूषण कम करने के लिए सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए रोड मैप तैयार किया है। इसे लेकर इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को अंजाम दिया जा रहा है। सरकार की योजना है कि 2024 तक नए निकलने वाले वाहनों में 25 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक होने चाहिए। इसके अलावा सार्वजनिक बसों के बेड़े को दोगुना किया जाएगा। नई खरीदी जाने वाली बसों में से 50 फीसदी इलेक्ट्रिक होंगी। दिल्ली को विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने का लक्ष्य है। इससे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजनीती की क्रिकेट खेलने सियासी पिच पर उतरे पूर्व क्रिकेटर दिनेश मोंगिया ,आज भारतीय जनता पार्टी में हुए शामिल

News Times 7

भोजपुर जिला आरा मंडल कारा मे 4 मार्च से 11 मार्च तक चलाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत एक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

News Times 7

बॉबी देओल की स्टारर वेब सीरीज ‘आश्रम के तीसरे सीजन का ट्रेलर हुआ रिलीज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़