News Times 7
टॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों नया ‘समाजवादी तिब्बत बनाना चाहते हैं ‘

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों नया ‘समाजवादी तिब्बत बनाना चाहते हैं ‘

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों बनाना चाहते हैं नया 'समाजवादी तिब्बत'

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तिब्बत को एक “नया आधुनिक समाजवादी” क्षेत्र बनाने, वहां अलगाववाद के खिलाफ एक “अभेद्य दीवार” का निर्माण करने और तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान किया है.

बीजिंग: 

चीन के राष्ट्रपति  ने तिब्बत को एक “नया आधुनिक समाजवादी” क्षेत्र बनाने, वहां अलगाववाद के खिलाफ एक “अभेद्य दीवार” का निर्माण करने और तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान किया है. चीन के आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार ‘तिब्बत वर्क’ पर सातवें केंद्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि ऐसे तिब्बत का निर्माण करने के प्रयास किए जाने चाहिए, जो संयुक्त, संपन्न, सांस्कृतिक रूप से उन्नत, समरसता से पूर्ण और सुंदर हो.

Advertisement

नए दौर में पर शासन करने की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों को पूर्ण रूप से लागू करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए चीनी राष्ट्रपति ने विस्तार से दिए गए अपने भाषण में कहा कि “नए आधुनिक समाजवादी” तिब्बत के निर्माण के लिए प्रयास किए जाने चाहिए.

शी जिनपिंग ने तिब्बती बौद्ध धर्म के “सिनीकरण” की बात भी कही. सिनीकरण का अर्थ है, गैर चीनी समुदायों को चीनी संस्कृति के अधीन लाना और इसके बाद समाजवाद की अवधारणा के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राजनीतिक व्यवस्था उस पर लागू करना.

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

पितरों के पिंडदान के लिए गया में 14 वें दिन मनाई जाती है ‘पितरों की दीपावली’, जानिए क्या है मान्यता

News Times 7

बंगाल में भाजपा को लगा फिर से बड़ा झटका भाजपा नेता राजीब बनर्जी ने टीएमसी का दामन थामा

News Times 7

गुजरात के मोरबी पुल हादसे को गिरफ्तार मैनेजर ने कोर्ट में कहा ,यह ‘एक्‍ट ऑफ गॉड

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़