News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़मौसम 

झारखंड के छह जिलों में वज्रपात की चेतावनी, सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश

झारखंड के छह जिलों में वज्रपात की चेतावनी, सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश, दिल्ली-NCR में मानसून कमजोर, जानें बिहार समेत अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast Updates Today

Weather Forecast Updates Today : आज उत्तर भारत में मानसून कमजोर नजर आ रहा है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab) समेत अन्य हिस्सों में कम वर्षा की संभावना जतायी है. जबकि, मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बंगाल (Weather Forecast Bengal), यूपी (Weather Forecast UP), बिहार (Weather Forecast Bihar), मुंबई, महाराष्ट्र (Weather Forecast Mumbai), कर्नाटक (Weather Forecast Karnataka) समेत अन्य राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

Advertisement

दक्षिण भारत में आज का मौसम

दक्षिण भारत में मानसून का हलचल काफी कम है. हालांकि, तेलांगना और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. जबकि, बाकी स्थानों पर मानसून सुस्त दिख रहा है. केरल के कुछ हिस्सों में भी बादलों की आवाजाही लगी हुई है और इन क्षेत्रों में रूक-रूक कर बारिश की संभावना है.

महाराष्ट्र के इन हिस्सों में होगी बारिश

महाराष्ट्र के कोंकण गोवा के उत्तरी हिस्से में पाघर से लेकर दक्षिण में रायगढ़ से गोवा तक मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर 50-60 मिली मीटर की वर्षा दर्ज की जा सकती है. जबकि कुछ तटीय स्थानों पर 40-50 मिली मीटर वर्षा भी दर्ज की जायेगी.

गुजरात में अगले 24 घंटे का मौसम

गुजरात के पूर्वी इलाकों के अलावा सौराष्ट्र और कच्छ में मानसून हलचल बढ़ी है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो गुजरात के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान अच्छी वर्षा की संभावना है. लेकिन, गुजरात के दक्षिणी और पूर्वी इलाके, राजस्थान से सटे हुए साबरकांठा, बनासकांठा समेत अन्य हिस्सों में आज भारी वर्षा की संभावना है.

Advertisement

झारखंड में लगातार रूक-रूक कर हो रही बारिश

झारखंड में लगातार रूक-रूक कर बारिश जारी है. मौसम विभाग ने यहां के छह जिलों के लिए चेतावनी जारी की है. आपको बता दें कि कुछ दिनों से यहां मानसून पूरी तरह सक्रिय है. विभाग ने लातेहार, गढ़वा, पलामू, रांची, खूंट और गुमला में वज्रपात की संभावना है.

राजस्थान में अगले 24 घंटे वर्षा का दौर

दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के भागों में बादल बने हुए है. यहां पर कई दिनों से वर्षा हो रही है. कोटा, सबाई, माधोपुर से लेकर जालौर, उदयपुर, प्रतापगढ़ और माउंटआबू समेत अन्य हिस्सों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है.

Jharkhand Weather

Advertisement

झारखंड के तीन और जिलों के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. लातेहार, गढ़वा तथा पलामू जिले के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन घंटे में हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन की संभावना है. इस दौरान विभाग ने इन क्षेत्रों में वज्रपात के साथ वर्षा की भी चेतावनी जारी की है.

मध्य प्रदेश में आज का मौसम

मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे के बाद बारिश में कमी आ सकती है. लेकिन, राज्य के पूर्वी और मध्य हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है. इस दौरान राजधानी भोपाल में भी भारी वर्षा होगी. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी और दक्षिणी पश्चिमी मध्य प्रदेश को बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. इन क्षेत्रों में 17 से 18 तारीख को वर्षा गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

तेलंगाना के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि तेलंगाना राज्य में आज भारी बारिश हो सकती है. विभाग के अनुसार राज्य के वारंगल, करीमनगर, अदिलाबाद सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है.

Advertisement

 

छत्तीसगढ़ में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश

छत्तीसगढ़ के उत्तरी और मध्य भागों में आज भारी बारिश की संभावना है. यहां कई हिस्सों में सुबह से ही वर्षा जारी है. आपको बता दें कि यहां अगले 72 घंटे तक मौसम के ऐसे ही रहने की संभावना बनी हुई है.

ओडिसा में कल से कम होगी बारिश

अगले 24 घंटे के बाद से ओडिसा (odisha weather report) में बारिश के कम होने की संभावना है. हालांकि, मौसम विभाग ने आज तेज वर्षा की चेतावनी दी है. आपको बता दें कि आज राज्य के कई हिस्सों में वर्षा जारी है.

Advertisement

देश में आज का मौसम

 

आज गंगा के मैदानी क्षेत्रों में मानसून कमजोर होगा. जिसके कारण उत्तर भारत में असर पड़ेगा. इस दौरान हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम होने की संभावना हैं. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान सबसे मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों, पूर्वोत्तर भारत जैसे झारखंड, सिक्कीम के अलावा छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा में मूसलाधार बारिश की संभावना है. इसके अलावा मध्य भागों, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र के कोकण गोवा क्षेत्र और तटीय कर्नाटक व अन्य स्थानों पर भी अच्छी वर्षा दर्ज की जायेगी. हालांकि, मौसम विभाग ने इस दौरान दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब और हरियाणा के क्षेत्रों में मानसून की भारी वर्षा के आसार नहीं होने का अनुमान लगाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

परिवार में संपत्ति बंटवारे पर अब सिर्फ पांच हजार रुपये का स्टांप शुल्क लगेगा

News Times 7

अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉलिंग जानिए कैसे वोडाफोन -आइडिया दे रहे हैं सुविधा

News Times 7

वित्त मंत्रालय ने जारी की GST क्षतिपूर्ति, राज्यों को दिए 6000 करोड़ ,अब तक 95000 करोड़ की राशि की जा चुकी है जारी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़